शुक्रवार, 6 मई 2011

बनारस यूर्निवसिटी से बीई करने की इच्छा

0 चांपा का अर्जुन प्रावीण्य सूची में 6 वें स्थान पर

हायर सेकेण्डरी सर्टिफिकेट परीक्षा के टाप टेन में पांचवा स्थान प्राप्त करने वाले अर्जुन देवांगन के घर में परिणाम जारी होने के बाद से जश्न का माहौल है। टॉपर छात्र अर्जुन देवांगन, बनारस यूर्निवसिटी से इंजिनियरिंग की पढ़ाई करने का इरादा रखते हैं।

जांजगीर-चांपा जिले के मोदी चौक चांपा निवासी हनुमान प्रसाद देवांगन के पुत्र अर्जुन देवांग ने हमेशा इंजिनियर बनने के सपने देखे हैं। अपने लक्ष्य तक पहुंचने के लिए उसने काफी मेहनत भी की है सरस्वती शिशु मंदिर में अध्ययनरत् अर्जुन ने अच्छे अंक लाने के लिएं रोजाना आठ से दस घंटे लगातार पढ़ाई की। यही नहीं खाली समय में वह अपने पिता के किराना दुकान में हाथ बंटाता भी रहा। परीक्षा परिणाम घोषित होने के बाद माध्यमिक शिक्षा मंडल से अधिकारियों से प्रावीण्य सूची में पांचवा स्थान प्राप्त करने की सूचना पाकर वह गदगद हो गया। अर्जुन ने बताया कि उद्योगों के बढ़ते प्रभाव को देखकर वह इंजिनियर बनने की इच्छा रखता है। बारहवीं की परीक्षा के बाद उसने बनारस इंजिनियरिंग कालेज से संपर्क भी किया है। उसकी पहली प्राथमिकता बनारस से ही इंजीनियरिंग करने की है। वहां दाखिला नहीं मिल पाने की स्थिति में वह छत्तीसगढ़ के ही किसी अच्छे कालेज में पढ़ाई करना चाहेगा।

अर्जुन को गणित सहित पांच विषयों में विशेष योग्यता हासिल हुई है। उसे हिन्दी में 88, अंग्रेजी में 87, गणित में 97, रसायन शास्त्र में 97 तथा अतिरिक्त विषय जीव विज्ञान में 51 अंक मिले हैं, जबकि छात्र ने भौतिक विषय में पूरे 100 अंक प्राप्त किए हैं, जो उसकी सबसे बड़ी उपलब्धि है। छात्र अर्जुन ने अपनी सफलता का श्रेय माता पिता व गुरूजनों सहित अपने सभी सहयोगियों को दिया है।

कोई टिप्पणी नहीं: