शुक्रवार, 13 मई 2011

शिकायतों के बोझ तले दबा ग्राम सुराज

- जिले के 9 विकासखंड से मिले 33070 आवेदन

ग्रामीण क्षेत्र की समस्याओं के निदान के लिए दो चरणों में आयोजित ग्राम सुराज अभियान शिकायतों के बोझ तले दब गया है। सुराज दलों को इस बार जांजगीर-चाम्पा जिले के 9 विकासखंड से 33 हजार 70 आवेदन मिले है, जिनका निराकरण कर पाना प्रशासन के लिए चुनौती से कम नहीं है।
उल्लेखनीय है कि राज्य सरकार द्वारा ग्रामीणों की शिकायतों व मांगों के त्वरित निदान के लिए दो चरणों में ग्राम सुराज अभियान चलाया गया। अभियान के दोनों चरण में सुराज दल को जिले के अधिकांश गांवों में ग्रामीणों के कोपभाजन का शिकार होना पड़ा। कई गांवों में सुराज दल के बंधक बनाए जाने तथा अभियान के बहिष्कार की बातें भी सामने आई। जबकि शासन के नुमाइंदों को ग्रामीणों से इस तरह के आक्रोश की बिल्कुल भी उम्मीद नहीं थी। ग्रामीणों में इस बात को लेकर गुस्सा था कि पिछले वर्ष सुराज दल को उन्होंने जो समस्याएं बताई थी, उनमें से अनेकों का निराकरण साल भर बाद भी नहीं हो सका है। इस बात से आक्रोशित कई गांव के लोगों ने सुराज दल को एक भी आवेदन नहीं दिया। बावजूद इसके सुराज दल को इस बार दोनों चरणों में कुल 33070 आवेदन प्राप्त हुए हैं, इनमें 30 हजार 859 आवेदन विभिन्न तरह की मांगों से संबंधित है। वहीं 2 हजार 211 शिकायती आवेदन है। सुराज दल को इस बार सबसे ज्यादा आवेदन अकलतरा विकासखंड क्षेत्र में मिले हैं। यहां 4 हजार 826 मांग तथा 181 शिकायती आवेदन ग्रामीणों ने दिया हैं। दूसरे क्रम पर जैजैपुर विकासखंड है, जहां के गांवों से सुराज दल को 4 हजार 372 मांग व 269 शिकायत संबंधी आवेदन प्राप्त हुए हैं। सबसे कम आवेदन सक्ती विकासखंड क्षेत्र से मिला है, यहां महज 2 हजार 282 मांग व 247 शिकायत के आवेदन ग्रामीणों ने सुराज दल को सौंपे हैं।

मुख्यमंत्री ने की 13 घोषणाएं
सुराज अभियान के पहले चरण में 22 अप्रैल को प्रदेश के मुख्यमंत्री ने डभरा विकासखंड के गाड़ापाली ग्राम पंचायत अंतर्गत कोसमंदा गांव में चौपाल लगाई, यहां उन्होंने सपोस से कोसमंदा तक नहर निर्माण व मुख्यमंत्री सड़क योजना के तहत् सड़क बनाए जाने सहित कुल 11 घोषणाएं की। इसी तरह सुराज के दूसरे चरण में 26 अप्रैल को मुख्यमंत्री ने ग्राम पंचायत हसौद में आयोजित किसान सम्मेलन में नए सत्र से आईटीआई खोलने तथा हसौद पुलिस चौकी को थाना के रूप में तब्दील करने की घोषणा की है।

कोई टिप्पणी नहीं: